Google search engine

दिल्ली से नैनीताल जाने वाले पर्यटकों के लिए ऐसा स्थान कही नही , अजय भट्ट

रिपोर्टर :आमिर हुसैन

केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने आज रूद्रपुर के अपने एक दिवसीय दौरे पर दिल्ली-नैनीताल हाईवे पर संजय वन चेतना केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि लगभग दो वर्ष पूर्व जब मै यहां आया था तब संजय वन की स्थिति बहुत खराब थी, लगभग 30 वर्ष से अधिक के लम्बे समय से यह पर्यटक स्थल बंद पड़ा था। उत्तरखण्ड राज्य के गठन के बाद मैने विचार किया कि क्यो यह ठीक नही हो रहा है?
मंत्री भट्ट ने आज संजय वन में आज मुख्य वन संरक्षक (कुमांऊ क्षेत्र), जिलाधिकारी, प्रभागीय वन अधिकारी समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होने कहा कि अभी तक संजय वन के सुधार में 80 लाख रूपये लग चुका है, जिससे आज इस सुन्दर पर्यटक स्थल का कायाकल्प हो रहा है। उन्होने कहा कि अभी इसमें और भी कार्य होने है जिससे संजय वन की सुन्दरता देखते ही बनेगी। उन्होने बताया कि दूरभाष पर वार्ता कर आज ही राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी से संजय वन में विद्युत आपूर्ति ट्रांसफार्मर के लिए 10 लाख रूपये की मांग रखी है जिसे बलूनी ने शीघ्र पूर्ण करने का आश्वासन दिया है। उन्होने बताया कि सचिव पर्यटन उत्तराखण्ड शासन सचिन खुल्बे से इस पर्यटक स्थल को सुन्दर बनाने के लिए पर्यटन विभाग को भी अपना सहयोग देने के लिए वार्ता की जिस पर सचिव पर्यटन खुल्बे ने पूर्ण सहमति जतायी। उन्होेने बताया कि 20 लाख रूपये जिला योजना से विगत वर्ष एवं 20 लाख इस वर्ष तथा 40 लाख रूपये जिलाधिकारी ने अनटायड फण्ड से कुल 80 लाख रूपये अभी तक जारी कर दिये है जिससे संजय वन की बदलती तस्वीर हम सब देख पा रहे है। उन्होने बताया कि 25 फरवरी 2024 से पहले उनकी दिली इच्छा है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा इस सुन्दर पर्यटक स्थल का श्री गणेश करा सकें। उन्होने कहा कि वह इस विषय में मुख्यमंत्री से वार्ता कर अपना प्रस्ताव शीघ्र रखेंगे। उन्होने कहा कि दिल्ली से नैनीताल जाने वाले पर्यटकों के लिए ऐसा स्थान कही नही है जहां यात्री रूक कर विश्राम कर सके एवं प्रकृति का आनन्द लें सकें। यहां आ कर पर्यटक आनन्दित होगे। उन्होने कहा कि वन विकास निगम के एमडी सुबोधी से वार्ता की है जिस पर सुबोधी ने यहां अतिथि गृह की व्यवस्था सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया है। भट्ट ने सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल, विद्युत विभाग, नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करतें हुए अतिशीघ्र संजय वन के कायाकल्प के कार्य को पूर्ण करें। उन्होने अब तक किये गये र्काय के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों एवं जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा, दर्जा राज्यमंत्री उत्तम दत्ता, मुख्य वन संरक्षक वी0 के0 पात्रो, जिलाधिकारी उदय राज सिंह, डीएफओ हिमांशु बंागरी, जिला महामंत्री भाजपा अमित नांरग, सुरेश परिहार, उपजिलाधिकारी मनीष बिष्ट, एमएनए नरेश दुर्गापाल, एसीएमओ राजेश आर्या, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जमील, जिला उद्यान अधिकारी भावना जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, जिला प्रोवेजन अधिकारी व्योमा जैन, सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Google search engine

Arjun Bhoomi

अर्जुन भूमि - Call : +91.7017821586 Email : arjunbhoomi2017@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रशासनिक अधिकारियों एवं विभागीय कर्मचारियों से दबाव बनाकर अनैतिक कार्य करवाना चाहते हैं,

Wed Feb 7 , 2024
Post Views: 27 देहरादून देहरादून आज पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी से विधानसभा कक्षा में मुलाकात कर पत्र सोपा। सोफे गए पत्र में पूर्व विधायक राजेश शुक्ला  ने बताया कि किच्छा से निर्वाचित विधायक तिलकराज बेहड़ क्षेत्र में प्रशासनिक अधिकारियों एवं विभागीय कर्मचारियों से दबाव बनाकर […]

You May Like

Topics